Free songs
BREAKING

इंडियन रेडक्रास सोसायटी, उत्तर प्रदेश ने वरिष्ठ आईएएस अफसर दिनेश चन्द्र को “उत्कृष्ट सेवा सम्मान” से नवाजा, राजभवन में राज्यपाल और डिप्टी सीएम के हाथों प्राप्त किया सम्मान

#इसके पहले निर्वाचन आयोग से 4 बार राज्य, 1 बार 2022-23 में राष्ट्रीय पुरष्कार और “स्कॉच अवार्ड 2024” से नवाजे जाने के बाद अब इंडियन रेडक्रास सोसायटी का “उत्कृष्ट सेवा सम्मान” मिला आईएएस अफसर दिनेश चंद्र को.

अफसरनामा ब्यूरो

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों और जनअपेक्षाओं के अनुरूप जमीन पर खरा उतरना ही जिले में तैनात एक अफसर की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मानी जाती है. और अपनी इसी भूमिका को यदि अफसर सही ढंग से निभाते हैं तो सरकार के साथ ही समाज भी उनका आदर व सम्मान करता है. ऐसे ही 2012 बैच के आईएएस अफसर हैं दिनेश चंद्र जोकि 3 जिलों में जिलाधिकारी पद पर तैनाती के दौरान अपनी एक अलग छाप छोड़ी. जिसके लिए उन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा 4 बार राज्य, 1 बार 2022-23 में राष्ट्रीय पुरष्कार दिया गया तो सामाजिक संगठन द्वारा उन्हें “स्कॉच अवार्ड 2024” और “उत्कृष्ट सेवा सम्मान” से नवाजा गया.

#डीएम बहराईच की सेवा में “उत्कृष्ट सेवा सम्मान”

वर्ष 2021-23 में बहराईच जिले के जिलाधिकारी रहने के दौरान तत्कालीन जिलाधिकारी रहे दिनेश चन्द्र को उनके कुशल नेतृत्व में जिला रेड क्रॉस शाखा बहराइच में किए गए अनेकों प्रशंसनीय कार्यों के कारण जिला रेड क्रॉस शाखा की ख्याति बढ़ी. जिसके लिए उत्तर प्रदेश रेड क्रॉस की चयन समिति ने दिनेश चंद्र का नाम “उत्कृष्ट सेवा सम्मान” हेतु चयनित किया. मंगलवार को दिनेश चन्द्र को यह पुरस्कार राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के हाथों मिला. इसके पहले भी 2012 बैच के आईएस अफसर दिनेश चंद्र को 4 बार राज्य पुरस्कार और 2022-23 में राष्ट्रीय पुरस्कार देकर निर्वाचन आयोग द्वारा पुरस्कृत किया गया है. इसके पहले भी इसी जिले में तैनाती के दौरान उन्हें नैपियर घास उत्पादन के लिए “स्कॉच अवार्ड” मिल चुका है.

जानकारी के लिए यहाँ समझना उचित होगा कि भारतीय रेड क्रॉस एक स्वैच्छिक मानवीय संगठन है, जिसका पूरे देश में 1100 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है, जिनमें से 75 जिले और 1 उप जिला शाखाएं उत्तर प्रदेश राज्य शाखा में हैं, जो आपदाओं/आपात स्थितियों के समय राहत प्रदान करती हैं और कमजोर लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देती हैं. यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवीय संगठन, इंटरनेशनल रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट मूवमेंट का एक प्रमुख सदस्य है. इस आंदोलन के तीन मुख्य घटक हैं, इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रॉस (ICRC),192 राष्ट्रीय सोसायटी और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसायटीज हैं.

#सहारनपुर जिलाधिकारी रहने के दौरान “स्कॉच अवार्ड 2024”

बताते चलें कि अभी दो दिन पहले श्री दिनेश चंद्र को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए “स्कॉच अवार्ड 2024” से नवाजा गया था. 2023 में सहारनपुर जिले में जिलाधिकारी रहने के दौरान आयुष्मान अभियान के तहत लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने में सहारनपुर अव्वल रहा था. जिसके लिए उन्हें “स्कॉच अवार्ड 2024” के लिए सिल्वर प्रमाणपत्र मिला. हांलांकि श्री दिनेश चंद्र अपनी शासकीय व्यस्तता के चलते उक्त अवार्ड कार्यक्रम में शामिल होने नहीं जा सके और शासन से अनुमति न मिल पाने की वज़ह से सहारनपुर जिला प्रशासन से भी कोई नहीं जा सका.

बताते चलें इस अवार्ड में किसी तरह का मानदेय, भत्ता, अथवा कोई धनराशि नहीं दी जाती. इसमें केवल प्रमाणपत्र के तौर पर गोल्डेन, सिल्वर और प्लेटिनम पुरस्कार दिया जाता है. पूर्व में भी इस तरह का अवार्ड उत्तर प्रदेश के विभागों और अफसरों को दिया गया है. गौरतलब है कि लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने में सहारनपुर जिले का काम सराहनीय रहा था, जिसकी प्रशंसा मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा भी किया गया था.

श्री दिनेश चंद्र के अलावा आज सम्मानित होने वाले जिलाधिकारियों में जिलाधिकारी पीलीभीत पुलकित खरे, जिलाधिकारी बुलंदशहर चंद्र प्रकाश सिंह, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा के प्रतिनिधि के तौर पर मुख्य विकास अधिकारी मेरठ, जिला अधिकारी वाराणसी कौशल राज शर्मा के प्रतिनिधि के तौर पर डॉक्टर अजय कुमार, जिलाधिकारी गोंडा डॉ0 उज्जवल कुमार, जिलाधिकारी गाजीपुर मंगला प्रसाद सिंह के प्रतिनिधि के तौर पर डॉ संजय त्रिपाठी, जिलाधिकारी आजमगढ़ विशाल भारद्वाज आदि शामिल रहे. इसके साथ-साथ उत्कृष्ट सेवा पदक हेतु जिलाधिकारी बागपत जितेंद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी बलिया रविंद्र कुमार, जिलाधिकारी श्रावस्ती नेहा प्रकाश, जिलाधिकारी जौनपुर रविंद्र कुमार मंदार, तत्कालीन जिलाधिकारी देवरिया अखंड प्रताप सिंह का नाम भी शामिल है.

afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top